World Cup 2019 Final Match- तीन बार फाइनल खेल चुकी टीम इंग्‍लैंड क्‍या इस बार बन पाएगी चैंपियन?

New Zealand vs England Final:लार्ड्स मैदान पर सुनहरे अक्षरों में अपना नाम लिखने के लिए दोनों टीम मैदान में उतरेगी. इंग्‍लैंड की टीम अब तक तीन बार वर्ल्‍डकप के फाइनल में पहुंची है लेकिन खिताब उससे दूर ही रहा है. दूसरी ओर, न्‍यूजीलैंड की टीम वर्ल्‍डकप 2015 के फाइनल में खेली थी लेकिन उसे उपविजेता रहकर ही संतोष करना पड़ा था.

लंदन: शानदार प्रदर्शन करने वाली क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर इंग्लैंड की टीम 27 साल बाद फाइनल में पहुंची है। उसका यह चौथा फाइनल है। वह इससे पहले तीन बार फाइनल खेल चुकी है, लेकिन एक बार भी खिताब नहीं जीत पाई है।तीन बार के उपविजेता अब रविवार को पहली बार ट्रॉफी के लिए मैदान में उतरने के लिए तैयार हैं।

वहीं, किस्मत के सहारे सेमीफाइनल में पहुंची न्यूजीलैंड की टीम ने खिताब की दावेदार माने जाने वाली भारत को रोमांचक मुकाबले में 18 रनों से हराकर दूसरी बार फाइनल में अपना स्थान पक्का किया है। कीवी टीम को 2015 के फाइनल में आस्ट्रेलिया के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

इंग्लैंड के पहले तीन बल्लेबाज अब तक मैच विजेता साबित हो रहे हैं और इन तीनों ने टीम के लिए अब तक 1471 रन बनाए हैं।इसके अलावा अनुभवी बल्लेबाज जोए रूट भी शानदार फॉर्म में चल रहे हैं, जिनके नाम इस विश्व कप में अब तक 549 रन दर्ज हैं। वनडे में न्यूजीलैंड के खिलाफ रूट के नाम 925 रन हैं जो इंग्लैंड के लिए रिकॉर्ड है। विलियम्सन नौ मैचों में अब तक 548 रन बना चुके हैं जबकि टेलर के खाते में इतने ही मैचों में 335 रन हैं।
गेंदबाजी में लॉकी फग्र्यूसन (18 विकेट) और मैट हेनरी (13 विकेट) की धारदार गेंदबाजी के अलावा ट्रैंट बाउल्ट (17 विकेट) के अनुशासन की वजह से ही न्यूजीलैंड ने लगातार विरोधी टीम की बल्लेबाजी को ध्वस्त करके मैच का रूख अपनी तरफ पलटा है।

हालांकि लीग का प्रदर्शन और घरेलू मैदान होने की वजह से इंग्लैंड का पलड़ा थोड़ा भारी लगता है लेकिन एक टीम के तौर पर न्यूजीलैंड को बड़े मुकाबलों में हल्के में नहीं लिया जा सकता है और यही कारण है कि मेजबान इंग्लैंड को फाइनल में न्यूजीलैंड से कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है और कीवी कोच गैरी स्टीड यह पहले ही कह चुके हैं उनकी टीम छुपा रुस्तम साबित हो सकती है।
ICC के अनुसार, रविवार को मौसम शुष्क रहने की संभावना है, दोपहर में कम बादल और शाम को धूप होने की संभावना है । फाइनल में अंधेरे बादलों के साथ एक पूर्ण खेल की उम्मीद की जा सकती है।

टीम:-
इंग्लैंड : इयोन मोर्गन (कप्तान), मोइन अली, जोफ्रा आर्चर, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), जोस बटलर, टॉम कुरैन, लियाम डॉसन, लियाम प्लंकट, आदिल राशिद, जोए रूट, बेन स्टोक्स, जेम्स विंस, क्रिस वोक्स, मार्क वुड।

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम ब्लंडल, ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डी ग्रांडहोम, लॉकी फग्र्यूसन, मार्टिन गुप्टिल, टॉम लाथम, कोलिन मनुरो, जिमी नीशम, हेनरी निकोलस, मिशेल सैंटनर, ईश सोढी, टिम साउदी, रॉस टेलर।

यूजीलैंड v/s इंग्लैंड विश्व कप 2019 मैच कब है?
न्यूजीलैंड v/s इंग्लैंड विश्व कप 2019 का मैच 14 जुलाई, 2019 (रविवार) को खेला जाएगा।

न्यूजीलैंड v/s इंग्लैंड विश्व कप 2019 मैच कहाँ खेला जाएगा?
न्यूजीलैंड v/s इंग्लैंड विश्व कप 2019 का मैच लॉर्ड्स, लंदन में खेला जाएगा।

न्यूजीलैंड v/s इंग्लैंड विश्व कप 2019 मैच किस समय शुरू होता है?
न्यूजीलैंड v/s इंग्लैंड विश्व कप 2019 मैच 03:00 pm IST से शुरू होगा।

कौन से टीवी चैनल न्यूजीलैंड बनाम इंग्लैंड विश्व कप 2019 मैच का प्रसारण करेंगे?
न्यूजीलैंड v/s इंग्लैंड विश्व कप 2019 मैच का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स पर किया जाएगा।

न्यूजीलैंड v/s इंग्लैंड विश्व कप 2019 मैच की लाइव स्ट्रीमिंग कैसे देखे?
न्यूजीलैंड v/s इंग्लैंड विश्व कप 2019 मैच की लाइव स्ट्रीमिंग हॉटस्टार पर उपलब्ध होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here