Amazon rainforest में आग लगाने का कारण NGO, जेयर बोल्सोनारो

ब्राजील के राष्ट्रपति, जेयर बोल्सोनारो ने NGOs पर Amazon में आग लगाने का आरोप लगाया है क्योंकि NGO दुनिया के सबसे बड़े वर्षावनों Amazon rainforest की रक्षा करता है।
कई Amazon rainforest राज्यों में आग की घटनाओं के बाद रिपोर्ट में सामने आया है कि किसानों को खेतों और मवेशियों की भूमि खाली करने मना कर रहे थे क्योंकि नई ब्राजील सरकार इस क्षेत्र में आर्थिक गतिविधिया करना चाहती है।

देश के NIFSR के अनुसार, ब्राजील में इस साल 71,000 से अधिक आग लग चुकी है, 2018 से 84% की वृद्धि हुई है। उनमें से आधे से अधिक अमेज़न में है।

खबरों के अनुसार जुलाई में वनों की कटाई में तेज वृद्धि हुई थी। स्थानीय समाचार पत्रों के अनुसार कुछ क्षेत्रों में किसान अधिकारियों की कमजोरपन का लाभ उठाने के लिए “अग्नि दिवस” का आयोजन कर रहे हैं।

जबसे बोलसनारो ने सत्ता संभाली है तबसे पर्यावरण एजेंसी सकते में आ गयी है, और मंत्रियों ने कहा है कि उनकी सहानुभूति किसान और लकड़हारों के प्रति है जो जंगल में रहते हैं। इसके बाद पिछले महीने कुछ आधिकारिकयों को वनों की कटाई के विवाद के बाद निकाल दिया गया था।

बोलसनारो ने कहा है कि NGO द्वारा उनकी सरकार को शर्मिंदा करने के लिए आग लगाई गई।

उन्होंने पहले भी इसी तरह का आरोप लगाया था और कहा कि कुछ लोग दृश्य फिल्माने के लिए कैमरों के साथ गए थे और आग लगाना शुरू कर दिया ताकि वे उन्हें फिल्मा सकें। यह जानने के बाद बोलसनारो से सबूत के बारे में पूछा गया तो बोल्सनारो ने कहा कि कोई लिखित रिकॉर्ड नहीं हैं और यह सिर्फ एक काल्पनिक सोच है।

ब्राज़ील के दानिकी अगुइर ने कहा कि उनकी टिप्पणियां समस्या से ध्यान हटाने का एक बेतुका प्रयास हैं। “जो लोग Amazon rainforest को नष्ट करते हैं और वनों की बेरोकटोक कटाई करते हैं, उन्हें बोल्सनारो सरकार के कार्यों और नीतियों द्वारा बढ़ावा दिया जाता है। पद संभालने के बाद से, सरकार ब्राज़ील की पर्यावरण नीति को समाप्त कर रही है।

आंकड़ों के अनुसार, ब्राजील के अमेजनस राज्य में, हर दिन जंगल की आग से गर्मी औसत से ऊपर रही है।15 अगस्त को वातावरण की गर्मी पिछले 15 वर्षों में इस दिन लगभग 700% से अधिक थी।

यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि किसानों की भूमि खाली करने के लिए जानबूझकर आग लगाई गई है और जो अचानक या प्राकृतिक थी। यह समस्या ब्राजील तक ही सीमित नहीं है। पड़ोसी बोलीविया भी असामान्य रूप से बड़े जंगल का भाग है जिनके 5180 वर्ग किमी जंगल नष्ट हो गए हैं।

उपग्रह चित्रों से पता चलता है कि बोलीविया में आग से हजारों मील दूर साओ पाउलो में सोमवार को दिन में आसमान काला हो गया था।

Amazon rainforest
Khabare Rojana