इंग्लैंड ने पहली बार बना वर्ल्ड चैंपियन, सुपर ओवर में इंग्लैंड ने रचा इतिहास तो न्यूजीलैंड का टूटा सपना

हाईलाइट

  • वनडे वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हरा दिया
  • न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 241 रन बनाए थे
  • सुपर ओवर में दोनों टीमों ने 15-15 रन बनाए
  • ज्यादा बाउंड्री लगाने के चलते इंग्लैंड को विजय घोषित कर दिया गया
  • मैन ऑफ द मैच बेन स्टोक्स
  • मैन ऑफ द सीरीज केन विलियमसन (न्यूजीलैंड के कप्तान)
  • ICC Cricket World Cup 2019 के फाइनल मैच जबरदस्त कांटे का रहा। आखिरी गेंद तक मैच में रोमांच बना रहा। यह तय करना मुश्किल था कि कौन-सी टीम विश्व विजेता बनेगी। विश्व कप के नियम के मुताबिक ऐसी स्थिति में उस टीम को विजेता घोषित कर दिया जाता है, जिसने ज्यादा बाउंड्री लगाई हो। चूंकि इस मैच में इंग्लैंड की टीम ने ज्यादा बाउंड्री लगाई थी, इसलिए उसे विजेता घोषित कर दिया गया। इंग्लैंड ने पहली बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया है। इसके साथ ही वह वर्ल्ड कप जीतने वाला छठा देश बन गया है। जबकि लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंची न्यूजीलैंड की टीम को इस बार भी निराश होना पड़ा।

    इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ टॉस जीतकर न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में आठ विकेट पर 241 रन बनाकर इंग्लैंड के सामने जीत के लिए 242 रनों का लक्ष्य रखा, लेकिन इंग्लैंड की टीम भी निर्धारित 50 ओवर में इतने ही रन बना सकी। उसकी पूरी टीम 241 रन पर आउट हो गई। इस तरह मैच सुपर ओवर में पहुंच गया। सुपर ओवर में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए एक ओवर में 15 रन बनाकर न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 16 रनों का लक्ष्य रखा, लेकिन इस बार न्यूजीलैंड भी इंग्लैंड के बराबर 15 रन ही बना सकी।

    टीमें हुई मालामाल

    आईसीसी वर्ल्ड कप की चैंपियन टीम इंग्लैंड को जीतने पर ईनाम के तौर पर 28 करोड़ रुपए दिए गए। वहीं, फाइनल मुकाबला हारने वाली न्यूजीलैंड की टीम को 14 करोड़ रुपए ही मिले। चैम्पियन बनने वाली टीम को सोने-चांदी से बनी 11 किलो की ट्रॉफी  भी दी गई। वहीं सेमीफाइनल में पहुंचने वाली यानि तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीम को मिलेगा 5.5 करोड़ राशि दी जाएगी।

    इतिहास
    27 साल बाद इंग्लैंड की टीम फाइनल में पहुंची थी। पिछली बार 1992 में फाइनल खेला था। 1987 में उसे ऑस्ट्रेलिया और 1979 में वेस्टइंडीज के खिलाफ हार मिली थी।

    टॉप स्कोरर
    रोहित शर्मा इस वर्ल्ड कप के टॉप स्कोरर रहे। उन्होंने 9 पारियों में 648 रन बनाए। दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर रहे। उन्होंने 10 पारियों में 647 रन बनाए।
    टॉप गेंदबाज
    ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क टॉप गेंदबाज रहे। उन्होंने 27 विकेट लिए। दूसरे स्थान पर काबिज मुस्तफिजुर रहमान के 20 विकेट हैं, लेकिन उनकी टीम टूर्नामेंट से पहले ही बाहर हो चुकी है। तीसरे स्थान पर काबिज आर्चर ने 20 विकेट लिए।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here